Advertisement

Advertisement

अब बस और मेट्रो में भी डिजिटल भुगतान की तैयारी,रुपे क्रेडिट के जरिये हो सकेगा यात्रा किराये का भुगतान । Report Exclusive


 बिज़नस खबर । देश को डिजिटल बनाने के सपने को लेकर देश हर रोज़ आगे बढने का प्रयास कर रहा हैं तो वहीं इस ओर एक कदम बढ़ाया गया हैं । मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो NPCI  (नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) जल्द ही देश में रूपे क्रेडिट कार्ड जारी करेगा । 

NPCI ने प्रोजेक्ट किया तैयार 

नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया देश में डिजिटल ट्रांजैक्शंस की नोडल एजेंसी है । इसका रूपे क्रेडिट के लिए 5 बैंकों के साथ पायलट प्रोजेक्‍ट चल रहा है इसके अलावा बस और मेट्रो के लिए भी कार्ड लाने की योजना है ।


इन बैंको के साथ होगा शुरूआती प्रयोग

पंजाब नैशनल बैंक, सेंट्रल बैंक, IDBI बैंक, आंध्रा बैंक और यूनियन बैंक इस प्रायोगिक परियोजना पर काम कर रहे हैं इसके अलावा नोडल एजेंसी ऐसे कार्ड भी लाएगी जिसे मेट्रो और बस के किराए में पेमेंट के लिए यूज किया जा सके इसकी शुरुआत बेंगलुरु से की जाएगी होता ने बताया कि इस सर्विस को जून से कोच्चि और अहमदाबाद में भी शुरू किया जाएगा ।


अब डिजिटल पेमेंट से कर पायेंगे यात्रा

अब देश में इस प्रकार के प्रयोग के बाद कहीं ना कहीं देश में फिर से सुधार आने की उम्मीद लगाने वालो ले लिए फायदा होता हुआ नजर आ रहा हैं तो वहीं इस फैसले के कारगर साबित होने के बाद से बस और मेट्रो में डिजिटल पेमेंट के साथ आप यात्रा कर पायेंगे । तो वहीं यात्रा के दौरान भी आपको कहीं जेब में पैसे रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप कहीं पर भी डिजिटल पैमेंट के जरिये अपनी यात्रा कर पायेंगे ।

क्या कहा NPCI ने 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक NPCI के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एपी होता ने कहा, 'हमारे क्रेडिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे ये रूपे क्रेडिट कार्ड होंगे कुछ बैंकों के साथ प्रयोग के तौर पर यह काम चल रहा है प्रायोगिक तौर पर करीब 7200 लेन-देन हुए हैं 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement