Advertisement

Advertisement

Report Exclusive नोहर:- कृषि मंडी में सरसों की सरकारी खरीद तुलाई में ऐसे हो रहा भृष्टाचार!


नोहर।(प्रदीप शर्मा) कृषि उपज मंडी समिति नोहर में समर्थन मूल्य पर सरसों की सरकारी खरीद में बारदाने का वजन अधिक बताकर किसानों से सरसों अवैध रूप से लिये जाने का मामला सामने आया है। मौके पर क्रय-विक्रय सहकारी समिति लि. नोहर द्वारा अधिक तौल की शिकायत पर मंडी सचिव विष्णुदत शर्मा एवं मंडी स्टाफ ने पहूंच कर पाया कि तहसील के गांव रामगढ़ के किसान सुरेन्द्र भाम्भु की सरसों 439 ग्राम प्रति कट्टा अधिक तौली जा रही थी। इतना ही नहीं राजस्थान राज्य सहकारी क्रय-विक्रय संघ लिमिटेड द्वारा खाली बारदाने का वजन 989 ग्राम प्रति कट्टा बताया जा रहा है जबकि मौके पर कट्टे का वास्तविक वजन 750 ग्राम प्रति कट्टा पाया गया।


इस सम्बन्ध में उपस्थित कर्मचारी द्वारा महा प्रबन्धक रसायन राजस्थान राज्य सहकारी क्रय-विक्रय संघ लि. के पत्र की प्रति देते हुए बताया की उन्हें इस पत्र के हवाले से बारदाने का वजन 989 ग्राम प्रति कट्टा ही बताया गया है।

जिसके सम्बन्ध में किसानों का कहना है कि सरसों में नमी के कारण वजन में कमी थोड़ी-बहुत कमी हो सकती है लेकिन बारदाने में लगभग 25 प्रतिशत वजन घटना भ्रष्टाचार है तथा राज्य स्तर पर किसानों की लूट की जा रही है अथवा हल्का बारदाना खरीद कर भारी बारदाने का भुगतान किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में पाया गया कि केवल बारदाने के वजन में हेराफेरी के कारण किसान को प्रतिकट्टा 239 ग्राम सरसों का नुकसान उठाना पड़ रहा है जिससे किसानों में काफी रोष है। निरीक्षण के समय अनेक किसान, व्यापारी, मंडी स्टॉफ उपस्थित रहे जिनकी उपस्थिति में ये तौल निरीक्षण किया गया। मौके पर व्यापारी महावीर ढ़ीलकीवाला, जगदीश सरिया, शंकर पारीक, टोनी जाखड़, विरेन्द्र सिंवर, मोडूराम चाचाण व हम्माल संघ के अध्यक्ष कालु आदि उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement