Advertisement

Advertisement

विधानसभा में प्रौसेसिंग प्लांट का मुद्दा उठाया


श्रीगंगानगर। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने मंगलवार को राजस्थान विधानसभा सत्र के दौरान श्रीगंगानगर जिले में किन्नू प्रौसेसिंग प्लांट स्थापित करने की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित किया। 
उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में किन्नू का उत्पादन भरपूर मात्रा में होता है। जिले में प्रौसेसिंग प्लांट नही होने के कारण यहां के किसानों को अपनी उपज का पूरा मूल्य नही मिल पाता। पड़ौसी राज्य पंजाब मे किन्नू का प्रौसेसिंग प्लांट होने के कारण गंगानगर जिले का किन्नू पंजाब के व्यापारी कम भाव में खरीदकर प्रौसेसिंग के बाद उंचे दामों पर किन्नू का विक्रय करते है, जिससे श्रीगंगानगर जिले के किन्नू उत्पादकों को अपनी फसल का पूरा मूल्य नही मिल पाता तथा उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। 
उन्होंने विधानसभा में विशेष प्रस्ताव के तहत बताया कि गंगानगर का किन्नू बहुत प्रसिद्ध है तथा देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेशों में भी किन्नू का निर्यात होता है। लेकिन प्रौसेसिंग प्लांट के अभाव में किसान को पूरा लाभ नही मिल पाता। अगर राज्य सरकार श्रीगंगानगर जिले में किन्नू उत्पादकों के लिये प्रौसेसिंग प्लांट स्थापित करती है तो यहां के किसानों, व्यापारियों तथा आमजन को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरह श्रीगंगानगर जिले के किन्नू उत्पादकों को भी राज्य से बाहर किन्नू बेचने पर परिवहन खर्च दिया जाये। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement