Advertisement

Advertisement

सोशल डिस्टेंसिंग नियमो में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन


हनुमानगढ़। गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने के लिए हर महीने की 9 तारीख को सभी राजकीय चिकित्सकीय संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क जांच व उपचार सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। आज जिले में अभियान का आयोजन कर शिविरों में लाभार्थी महिलाओं की जाँच एवं उपचार किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि निदेशालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार चिकित्सा संस्थानों में अभियान का आयोजन किया गया, जिसमे सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण गाइड लाइन का पालन करते हुए विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जाँच की गई।

डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि गर्भवती महिलाओं की गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जाता रहा है, जिससे गर्भावस्था व प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने में मदद मिल सके।  अभियान के दौरान सुनिश्चित किया जा रहा है कि दूसरी और तीसरी तिमाही की गर्भवती महिला का कम से कम एक बार चिकित्सक हैल्थ चौकअप जरूर करे। इस प्रकार अभियान के दौरान गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम के कारणों का समय पर पता लग पा रहा है तथा इससे विभिन्न कारणों से होने वाली असमय मृत्यु के खतरे पर को काफी हद तक कम करने में मदद मिल रही है। 

अभियान के दौरान अस्पताल आने वाली गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उनका उपचार किया जा रहा है और किसी भी प्रकार की जटिलता पाए जाने पर 104 जननी एक्सप्रेस वाहन के जरिए निःशुल्क उच्च चिकित्सा संस्थान पर रैफर कर उपचार सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement