Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जो इंडस्ट्री मानकों का पालना नहीं करेगी उनके खिलाफ होगी सख्त से सख्त कार्रवाई - जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 8 June 2021

जो इंडस्ट्री मानकों का पालना नहीं करेगी उनके खिलाफ होगी सख्त से सख्त कार्रवाई - जिला कलक्टर

 जो इंडस्ट्री मानकों का पालना नहीं करेगी उनके खिलाफ होगी सख्त से सख्त कार्रवाई - जिला कलक्टर

ओद्योगिक इकाइयों द्वारा कैमिकल युक्त पानी खुले में छोड़े जाने का मामला संज्ञान में आने के बाद जिला कलक्टर ने संयुक्त टीम का किया गठन
आरओ पोल्युशन, जीएम डीआईसी और आरएम रीको की बनाई संयुक्त टीम 
 

हनुमानगढ़, । जिला मुख्यालय पर इंडस्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी और दुर्गंध की समस्या को देखते हुए जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने तीन अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाई है जो मौका निरीक्षण कर प्रदूषण फैला रही संबंधित इंडस्ट्री पर नियमानुसार कार्रवाई करेगी। जिला कलक्टर ने मीडिया से मुखातिब होते हुए बताया कि जिला मुख्यालय पर इंडस्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी और दुर्गंध की समस्या को देखते हुए  इंडस्ट्री से निकलने वाले कैमिकल युक्त पानी को रोकने हेतु आरओ पोल्यूशन, आरएम रीको और जीएम डीआईसी की संयुक्त टीम बनाई गई है। ये संयुक्त टीम विभिन्न इंडस्ट्री का विजिट कर देखेगी कि इंडस्ट्री चलाने के और पोल्यूशन कंट्रोल के जो मानक हैं। उनकी पालना हो रही है या नहीं। जो मानक उपाय इंडस्ट्री के द्वारा किए जाने हैं वो उसको सुनिश्चित करें। जो भी इंडस्ट्री मानकों का उल्लंघन करेगी उसके खिलाफ होगी सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। भविष्य में ट्रीटमेंट को लेकर भविष्य में क्या प्लान बनाया जा सकता है इसको लेकर सकारात्मक कार्य किया जाएगा। 
                             गौरतलब है कि जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने औद्योगिक क्षेत्र हनुमानगढ़ जंक्शन में प्रदूषण फैला रही औद्योगिक इकाइयों के संबंध में 07 जून को आदेश जारी कर क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल बीकानेर के अधीक्षण अभियंता, जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक और रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देशित किया है कि तीनों संयुक्त रूप से मौका निरीक्षण कर प्रदूषण फैला रही संबंधित इंडस्ट्री पर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए की गई कार्यवाही से आगामी 7 दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। आदेश में लिखा गया है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल नई दिल्ली के द्वारा समय समय पर वायुमंडल को प्रदूषित करने वाली औद्योगिक इकाइयोें के संबंध में आदेश पारित किए गए हैं। जिसकी शतप्रतिशत अनुपालना सुनिश्चित करने के आदेश भी प्रदत्त किए गए हैं। आदेश में लिखा गया है कि ऐसा संज्ञान में लाया गया है कि जिला मुख्यालय हनुमानगढ़ के जंक्शन औद्योगिक क्षेत्र में हड्डी फैक्ट्री द्वारा प्रदूषण फैलाए जाने के कारण लोगों के श्वास लेने में कठिनाई होने व औद्योगिक क्षेत्र हनुमानगढ़ जंक्शन में ही नहर के किनारे ओद्योगिक इकाइयों द्वारा कैमिकल युक्त पानी खुले में छोड़े जाने के कारण भी आमजन को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे