Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आरएमआरएस की बैठक सम्पन्न - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 18 August 2021

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आरएमआरएस की बैठक सम्पन्न

 जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आरएमआरएस की बैठक सम्पन्न

ब्लड बैंक के लिये सेपरेशन यूनिट मशीन क्रय की जायेगीः श्री गौड़
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में बुधवार को जिला  कलक्ट्रेट सभागार में आरएमआरएस की बैठक आयोजित हुई।
बैठक में बल्ड बैंक के लिये सेपरेशन यूनिट क्रय करने की मंजूरी श्रीगंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने दी। उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के लिये एमएलए फंड से पूर्ण सहयोग देकर मशीनें क्रय की जायेगी, कोई भी कार्य पैसें की कमी की वजह से नहीं रोका जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिय सभी सुविधाएं देने का हर संभव प्रयास किया है, जो आगे भी जारी रहेगा। कोविड-19 प्रबंधन में राजस्थान देश में अव्वल रहा। डाॅक्टरों की टीम ने दिन रात एक कर मरीजों की सेवा की, जिसके लिये चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग बधाई का पात्रा है।
इस बैठक में कायाकल्प अवार्ड राशि में निर्धारित गाईडलाइन के अनुसार चिकित्सालय में स्थापित 25 नर्सिंग स्टेशन में प्रत्येक के लिये 5 कुर्सियां व एक टेबल, चिकित्सालय में स्थापित ओपीडी के लिये चेयर टेबल, कार्यालय के लिये चेयर टेबल, आयरन रैक, अल्मिरा, चिकित्सालय में स्थापित ओपीडी कक्ष एवं गैलरी के लिये 16 आईपी कैमरे विद डीवीआर, चिकित्सालय के एमसीएच भवन में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिये वेटिंग एरिया में शैड निर्माण, वार्ड एवं ओटी के लिये मेनुअल सोप डिस्पेंसर, हैण्डड्रायर, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा वितरण केन्द्र एव आपातकालीन तथा ओटी के लिये सात रेफ्रिजरेटर, एमसीएच भवन के लेबर व ओटी में प्रसव के बाद नवजात शिशुओं की पहचान के लिये टैग की व्यवस्था, अस्पताल के लिये अग्निशमन यंत्रा (एबीसी टाईप 6 लीटर) बायो मेडिकल वेस्ट ट्रांसपोटेशन के लिये बंद ट्रौली आदि के प्रस्ताव रखे गये, जिनका सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।

विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि भविष्य को देखते हुए मेडिकल काॅलेज बनने के बाद जिले को सुपर स्पेशिलियटी चिकित्सक एवं सुविधाएं मिलेगी। यह कार्य लगभग एक साल में पूरा किया जायेगा तथा इसके पश्चात किसी भी मरीज को इलाज के लिये बाहर जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि संविदा पर रखे गये कार्मिकों के मानदेय का भुगतान शीघ्र किया जायेगा।
पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह द्वारा डेटा एंट्री आॅपरेटर्स, इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, वाहन चालक, हेल्पर आदि की मांग रखे जाने पर उन्हें डिमांड के अनुसार प्रस्ताव बनाकर भेजने के लिये कहा गया ताकि स्टाफ की कमी को पूरा किया जा सकें।
श्री गौड़ ने कहा कि जिला चिकित्सालय में सीनियर सीटीजन के लिये विशेष ध्यान रखा जाये तथा अलग विण्डो बनाई जाये। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में स्वच्छता के लिये अच्छे प्रयास किये गये हंै तथा अन्य कमियों को भी शीघ्र दूर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कैंसर केयर यूनिट के लिये पीने की पानी व अन्य व्यवस्थाओं को सुधारा जाये, जिससे मरीजों व उनके अटेंडेंट्स को कोई सुविधा नहीं हो।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि अस्पताल में व्यवस्थाएं सुधारने के लिये जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे तथा संभावित तीसरी लहर को देखते हुए वे स्वयं जिला चिकित्सालय का दौरा करेंगे।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुकेश मेहरा, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, डाॅ. पवन सैनी, डाॅ. प्रेम बजाज, डाॅ. सुनीता गुप्ता, डाॅ. संजय शर्मा, श्री महेश गोयल, सुमिता, एस.पी.लकेशवर, सविन्दर सिंह, बीरबल राम, रमेश सुथार, मुकेश स्वामी, सदस्य राजकुमार सोनी तथा सहायक निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क श्रीमती ऋतु सोढ़ी उपस्थित थी। (फोटो सहित)
--------

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे