Advertisement

Advertisement

उर्वरकों का अवैध भण्डारण न हो कालाबाजारी को लेकर निगरानी बरतने के निर्देश

 उर्वरकों का अवैध भण्डारण न हो

कालाबाजारी को लेकर निगरानी बरतने के निर्देश
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव के निर्देशानुसार जिले में उर्वरकों के संभावित अवैध भण्डारण, कालाबाजारी की रोकथाम के लिये सतत् निगरानी के लिये जिला पुलिस अधीक्षक, जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों एवं उपनिदेशक कृषि को उर्वरकों के संबंध में सर्तकता बरतने के निर्देश दिये है।
जिला कलक्टर ने मुख्य सचिव के निर्देशों की अक्षरशः पालना करते हुए निर्देश दिये है कि राज्य में सितम्बर 2021 के अंतिम सप्ताह में हुई व्यापक वर्षा के कारण रबी फसलों की विशेेषतः चना व सरसों की बुवाई प्रारम्भ हो चुकी है एवं किसानों द्वारा डीएपी, यूरिया, एसएसपी सुपर खाद की खरीद की जा रही है। राज्य में डीएपी उर्वरकों की उपलब्धता को दृष्टिगत रखते हुए संबंधित उपखण्ड अधिकारी एवं कृषि विभाग के अधिकारीगण समय-समय पर समीक्षा कर जिले में उर्वरकों के संभावित अवैध भण्डारण, कालाबाजारी की रोकथाम के लिये सतत् निगरानी एवं आवश्यक अग्रिम कार्यवाही की जानी सुनिश्चित करे।
उन्होंने निर्देश दिये है कि किसानों को सुपर एवं यूरिया के प्रयोग करने हेतु जागरूक करने, स्थानीय स्तर के पर्यवेक्षकों, ग्राम सचिवों तथा विभिन्न माध्यमों से प्रचार कर किसानों को पूरी जानकारी दी जाये। उपनिदेशक कृषि विस्तार को निर्देशित किया गया है कि समय-समय पर उर्वरक उपलब्धता, उर्वरक वितरण एवं कानून व्यवस्था की सतत् निगरानी की समीक्षा हेतु कृषि विभाग, पुलिस विभाग, सहकारिता विभाग एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारीगणों के साथ नियमित बैठकें एवं समन्वय रखा जाये।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement