Advertisement

Advertisement

एसडीएम, बीडीओ, उपखंड स्तरीय अधिकारियों को दिये आमजन को लाभान्वित करने के निर्देश

 

वीसी में जिला कलक्टर ने की विभागीय योजनाओं की समीक्षा
-एसडीएम, बीडीओ, उपखंड स्तरीय अधिकारियों को दिये आमजन को लाभान्वित करने के निर्देश
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री लोकबंधु की अध्यक्षता में शनिवार को उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक वीसी के माध्यम से हुई। इस दौरान जिला कलक्टर ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता समाप्त होने के पश्चात केंद्र और राज्य सरकार की समस्त जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए।
 केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि समस्त अधिकारी विभागीय योजनाओं और लक्ष्यों की नियमित समीक्षा करते हुए सम्बंधित कार्य पूर्ण करें। राज्य सरकार के निर्देशानुसार कार्यों में पारदर्शिता रखें। मौसमी बीमारियों की रोकथाम, मानसून और पौधारोपण से पूर्व तैयारियां करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि ऑपरेशन सीमा संकल्प और नशा मुक्त गंगानगर अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समस्त एसडीएम कैलेंडर बनाकर गतिविधियां संचालित करें। अपने अधीनस्थ क्षेत्र में अपंजीकृत नशा मुक्ति केंद्रों पर कार्रवाई करते हुए पंजीकृत नशा मुक्ति केंद्रों में निर्धारित मापदंडों की पालना सुनिश्चित करवाएं।
 जिला और उपखंड स्तर पर आपदा प्रबंधन से संबंधित आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। मानसून से पहले नाले-नालियों की सफाई करवाई जाए ताकि जल भराव की समस्या नहीं आये। आंधी, बारिश में पेयजल और विधुत आपूर्ति सुचारू रखी जाए। मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा गतिविधियां सुचारू रुप से की जाएं। सघन वृक्षारोपण से संबंधित तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि पौधारोपण से पूर्व गड्डे खोद लिये जायें। राजकीय कार्यालयों में पौधारोपण के लिये स्थान चिन्हित करते हुए इनकी सार-संभाल भी सुनिश्चित की जाये।
 सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लंबित प्रकरणों को जल्द निस्तारित करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कहा कि नियमित रूप से जनसुनवाई कर आमजन को राहत देवें। ग्राम और उपखंड स्तर के प्रकरणों का निस्तारण संबंधित क्षेत्र में ही किया जाए। योजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा की जाए। स्वच्छ भारत मिशनए पीएम आवास योजनाए मनरेगा सहित लम्बित राजस्व प्रकरणों का निस्तारण करते हुए विभागीय लक्ष्य पूर्ण किये जाएं।
 इस अवसर पर एडीएम प्रशासन श्री वीरेन्द्र सिंह चौधरी, एडीएम सतर्कता श्री नरेन्द्र पाल सिंह, एसडीएम श्रीमती जीतू कुलहरी, सहायक निदेशक लोक सेवाएं श्री ऋषभ जैन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री विक्रम सिंह, तहसीलदार श्री नंदलाल बाजिया, नगर परिषद से श्री राकेश अरोड़ा मौजूद रहे। उपखंड क्षेत्र से समस्त एसडीएम, तहसीलदार, बीडीओ, ईओ सहित अन्य अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े रहे। (

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement