Advertisement

Advertisement

रामनवमी पर पूरा शहर हुआ राममय


दिलीप सैन की रिपोर्ट 
प्रतापगढ़ शहर में रामनवमी पर्व पर ऐतिहासिक शोभायात्रा निकाली गई जिसको लेकर  हिन्दू संगठनों ने भव्य तैयारियां की थी प्रतापगढ़ के इतिहास में ये पहला अवसर था जब इस तरह रामनवमी पर्व पर खासतौर पर  का ये आयोजन किया गया इस  शोभायात्रा के लिये स्वयंसेवको ने दिन रात एककर प्रतापगढ़ शहर को दुल्हन की तरह सजाया ।शहर के मुख्य मार्ग भगवा पताकाओं और बेनर झंडो से तथा होर्डिंग से अट गये । विश्व हिन्दू परिषद के प्रचार प्रसार प्रमुख दीपक शाह  ने बताया कि मंगलवार दोपहर 2 बजे नगर परिषद प्रतापगढ़ से एक शोभायात्रा निकली जो शहर के मुख्य मार्गो से होती हुई पुनः गांधी चौराहे पर पहुची जहा धर्म सभा आयोजित हुई । विश्व हिन्दू परिषद , बजरंग दल और और सर्व हिन्दू समाज ने इस शोभायात्रा और धर्म सभा को सफल बनाने में अपनी पूर्ण भूमिका निभाई इस शोभायात्रा में स्वामी श्री गंगागिरी जी महाराज सांवलिया जी वालो का सानिध्य  प्राप्त हुआ और धर्म सभा के मुख्य वक्ता पृथ्वीसिंह जी ब्यावर परियोजना थे ।

शोभायात्रा के आकर्षण के केंद्र
इस शोभायात्रा में सुसज्जित भव्य रथ एवं मनमोहक झांकिया शोभायात्रा के आगे 20 बुलेट वाहन एवं मातृशक्ति व बहनो द्वारा सजाई गई अश्व झांकी व 111 भव्य भगवा पताकाओं के साथ बैंडबाजो व ढोल नगाड़ों के साथ वनवासी सदस्यों की गैर भजन मण्डली। य
उक्त शोभायात्रा शहर के मुख्य मार्गो से निकली जिसका
जगह जगह हुआ स्वागत
जहा जहा से शोभायात्रा गुजरी शहरवासियों द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया साथ ही जगह जगह पानी के और शीतल पेय के स्टाल शहर वासियो द्वारा लगाये गए ।स्थानीय धानमंडी में पूर्व न पा अध्यक्ष सुरेन्द्र बोर्दिया ने संघ जिला प्रचारक मनोज भाई साहेब और विहिप के हिम्मत जैन का माल्यार्पण और शाल ओढ़ाकर स्वागत किया आज के इस आयोजन में कार्यकर्ताओ का उत्साह देखते ही बनता था नजदीकी गावो से आई युवाओ की टोली के गैर नृत्य ने  सभी को आकर्षित किया लव सेना ,राम सेना करनी सेना जय महादेव ग्रुप और कई उत्साही युवाओ कि टीम डीजे की धुन पर नृत्य कर रही थी।प्रतापगढ़ शहर में आज इस शोभायात्रा को लेकर जबरदस्त उत्साह देखा गया है । सांय 6 बजे शोभयात्रा स्थानीय गांधी चोराहे पर पहुच कर धर्म सभा में परिवर्तीत हो गई ।जहा विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओ ने संत गंगागिरि जी और पृथ्वी सिंह जी का श्रीफल भेट कर और शाल ओढ़ाकर अभिनन्दन किया ।धर्म सभा को सम्बोघित करते हुए सांवरिया जी से पधारे संत गग्गगिरि जी ने अपने ओजस्वी बौद्धिक में कहा की भारत अब जाग चूका हे यहाँ का हर युवा जग चूका हे हम सब मर्यादा पुरषोत्तम भगवन श्री राम के आदर्शो पर चले और उसका अनुसरण करे ।संत श्री ने लव जिहाद और मांसाहार का जोरदार विरोध किया और इनसे बचने का आह्वान किया विहिप के लिए संत गंगागिरि जी ने कहा की ये संगठन सिर्फ भारत देश के लिए ही नहीं सम्पूर्ण विश्व के लिये बना हे । उन्हओने देश के युवाओ से आह्वान किया की संघ की शाखाओ में जाये और सूर्य नमस्कार को प्रतिदन का नियम बनाये ।उन्होंने कहा की हमारी सबकी एक ही जाती हे और वह हे मानव जाती हम हिन्दू हे ये हम नहीं कहते हमारे कर्म कहते हमारे संस्कार कहते हे ।
स्वामी जी के ओजस्वी बौद्धिक के दौरान सभा में बेठे सभी श्रद्धालुओं का जोश से जय श्री राम के नारो से पंडाल को गुंजायमान कर रहे थे तत्पश्चात मुख्य वक्ता पृथ्वी सिंह भाई साहेब ने अपने बौद्धिक से धर्म की महत्ता बताते हुए राम के आदर्श पर चलने का आह्वान किया ।उन्होंने कहा की हम सब का कर्तव्य हे की हम भारत माता को परम वैभव पर पहुचाये और विश्व के मानचित्र पर भारत को शिखर पर पहुचाये उन्हओने कहा की आज सम्पूर्ण विश्व की निगाहे भारत की तरफ हे भारत की एकता और अखंडता की शक्ति के आगे सब नतमस्तक हे ।
कार्यक्रम का सञ्चालन संघ के संजय मोला ने किया ।तत्पश्चात भगवन श्री राम की आरती की गई ।आज आयोजित इस आयोजन में आभार की रस्म विहिप के जिला मंत्री हिम्मत जैन ने निभाते हुए सभी का प्रत्यक्ष और और अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग के लिए धन्यवाद् ज्ञापित किया ।
आज के इस आयोजन में कानून और शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस कप्तान कालूराम रावत के निर्देशन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतनलाल भार्गव की अगुवाई में  शोभायात्रा के साथ पुरे कार्यक्रम में वृत्ताधिकारी शैतान सिंह और शहर कोतवाल मांगीलाल विश्नोई पुरे पुलिस जापते के साथ उपस्थित थे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement